ग़दर-2 फिल्म की रिकॉर्डतोड़ सफलता के 10 प्रमुख कारण (Topmost reasons behind blockbuster success of Gadar-2)

ग़दर-2

ग़दर-2 फिल्म की सफलता ने ये साबित कर दिया है कि आज भी अगर अच्छी फिल्में बनाई जाएं तो बॉक्स ऑफिस पर भीड़ जुटाई जा सकती है।

ग़दर -2 फिल्म की सफलता के प्रमुख कारण इस प्रकार हैं :

कहानी

ग़दर 2 फिल्म की कहानी को इसके प्रथम भाग ग़दर – एक प्रेम कथा के साथ बड़ी सावधानी और चतुराई के साथ जोड़ा गया है। जिसने ग़दर -1 नहीं देखी है उसको भी ये फिल्म अच्छे से समझ में आ जाती है। दर्शक फिल्म से जुड़ाव महसूस करता है क्यूंकि सब कुछ सामान्य महसूस होता है , कोई हवा हवाई या कल्पना से परे वाला अंश कहानी मे नहीं है।

ग़दर-2

ग़दर-2 का पुराना रिकॉर्ड

ग़दर -1 की सफलता के किस्से आज भी लोग भूले नहीं हैं। आज भी जब लोग 2001 में सिनेमा घरों भीड़ के बारे जिक्र करते हैं तो फिल्म फिर से देखने की इच्छा होने लगती है। बहुत से नवयुवक जो उस समय बच्चे थे , वो सिर्फ कहानियां सुनकर रह जाते थे। बहुत से नौजवान जिन्होंने इस फिल्म को देखा था सिर्फ कहानियां सूना सकते थे लेकिन उस मंजर को रियल में दिखा नहीं पा रहे थे। ग़दर-2 आने के बाद दोनों की इक्छायें पूरी हो रही हैं।

विवाद रहित स्टार-कास्ट

ग़दर-2 के सभी कलाकारों की छवि एकदम साफ़ सुथरी और निर्विवाद रही है। देओल परिवार फ़ालतू के ड्रामेबाजी और विवादों दूर ही रहता है। चाहे धर्मेंद्र हों,हेमामालिनी लेकर बॉबी देओल , ईशा देओल यहाँ तक कि अभय देओल तक की छवि काफी सम्मानजनक तरीके से दर्शकों के दिलों में आज भी है। अमीषा पटेल की कोई मूवी काफी सालों से रिलीज नहीं हुई है और उनको दर्शक लगभग भूल ही चुके थे , लेकिन उन्होंने भी ख़बरों में बने रहने के लिए अभी कोई उल जलूल बयान या फिर हरकत नहीं की।

फिल्म की अपार सफलता को दखते हुए कुछ अज्ञात तत्वों द्वारा काफी नकारात्मक खबरे इस फिल्म के कलाकारों के बारे में फैलाई गयीं लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ। सनी देओल के बारे में ये खबर वायरल करवाई गयी उनका बांग्ला नीलाम हो रहा है क्यूंकि उन्होंने बैंक के क़र्ज़ को समय पर नहीं चुकाया , अगले ही दिन बैंक ने इस बात का खंडन कर दिया। अमीषा पटेल के बारे में फैलाया गया की उसका बॉयफ्रेंड पाकिस्तानी है , सोशल मीडिआ पर कुछ फोटोज काफी वायरल हो रहीं है। फिल्म की दूसरी हेरोइन सिमरत कौर के कुछ अश्लील वीडियोस भी काफी फैलाये गए।

ग़दर-2

फूहड़ता रहित संवाद

ग़दर -2 फिल्म के संवादों में कहीं भी फूहड़ता या फिर द्विअर्थी बातों का प्रयोग नहीं हुआ है। सभी पात्र एक दूसरे से सम्मानजनक भाषा में ही बात करते नजर आते हैं।

पब्लिक सेंटीमेंट

पब्लिक सेंटीमेंट हमेशा सच्चाई के साथ रहता है। बनावटीपन या दिखावा आम दर्शक आसानी से समझने लगा है। पी एजेंसियों के कारनामे किसी से छुपे नहीं हैं। जब भी किसी फिल्म का प्रचार पी एजेंसियों के द्वारा होता है , तो उसमे फर्जीपन की बू अपने आप आने लगती है।

ओरिजिनल कॉन्टेंट

काफी दिनों के बाद किसी बॉलीवुड मूवी में ओरिजिनल कंटेंट मिला है। इससे पहले कुछ सालों में जो फिल्मे रिलीज हुयी हैं , उनकी कहानी या तो साउथ की फिल्मों से डब की हुयी होती थी या फिर हॉलीवुड की नक़ल, लेकिन इस फिल्म में लेखक और निर्देशक ने कुछ मेहनत की है , जो इस फिल्म की सफलता से साफ़ नजर आ रही है।

बॉलीवुड में अच्छी फिल्मों का अभाव

पिछले कई सालों से बॉलीवुड में अच्छी फिल्मों का अभाव है। अगर कहानी अच्छी होती है तो कलाकार अच्छे नहीं होते है। अच्छे कलाकारों को मौका मिलाना भी लगभग बंद हो गया है। आम दर्शक वर्ग खान गेंग की फिल्मों से बोर हो चुका है , लेकिन कोई और ऑप्शन ना होने की वजह से मज़बूरी में बेकार फिल्मे देखना पड़ रहीं हैं। जब लोगों के सामने ग़दर-2 जैसी फिल्म सामने आयी तो वो लोग सिनेमा घरों की तरफ दौड़ गए।

इसको भी पढ़ें : Beautiful south Indian actress-2022

लम्बा वीकेंड

ग़दर-2 के लिए एक लम्बा वीकेंड मिला जिससे इसकी कमाई पर काफी फर्क पड़ा। स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी मंगलवार को होने की वजह से काफी जगह सोमवार को भी छुट्टी रही और सीधे सीधे चार दिन की छुट्टी थी , जिसका उपयोग लोगों अच्छी तरह से किया , जो शनिवार , रविवार को आया कामों में व्यस्त रहा , उसे भी सोमवार और मंगलवार के दो दिन और मिल गए। इन दो दिनों का कलेक्शन नार्मल वीकेंड से ज्यादा हुआ है।

माउथ to माउथ पब्लिसिटी

फिल्म को हिट करवाने के लिए कोई गैर जरुरी हथकंडे और प्रोपेगेंडा का यूज नहीं किया गया है। ना ही फेक एडवांस बुकिंग की अफवाहें फैलाई गयी और नाही फ़र्ज़ी खबरें चलायीं गयीं। दर्शकों ने ही एक दूसरे से फिल्म की तारीफ की और बात बढ़ती गयी। फिल्म की मार्केटिंग में भी ज्यादा खर्चा करने की जरुरत नहीं पड़ी।

सादगी , नो दिखावा , नो बड़बोलापन

फिल्म की शूटिंग के दौरान और रिलीज के दौरान किसी तरीके का पब्लिसिटी स्टंट सामने नहीं आया। अकसर देखा जाता है कि अपनी फिल्म को ख़बरों में लाने के लिए उसके जुड़े कलाकार कोई न कोई विवादित बयान या हरकत करते हैं, जिससे वो फिल्म लोगों के बीच चर्चा का विषय बन जाये। लेकिन अब पब्लिक को बेबकूफ समझाना बॉलीवुड की सबसे बड़ी बेबकूफी बन चुकी है। जनता तुरंत समझ जाती है कि असली क्या है और नकली क्या है।

ग़दर-2 के कलाकारों ने ऐसा कोई काम नहीं किया और इस वजह से भी दर्शकों का प्यार इस फिल्म को मिला।

ग़दर-2

FAQ

ग़दर-2 फिल्म का पहले सप्ताह का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कितना हुआ ?

300 करोड़ रुपये

You May Also Like

About the Author: The Indian Life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कॉपीराइट कंटेंट :अगर आपको ये कॉन्टेंट पसंद है और आप इसको कॉपी करके सेव करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना मेल आई डी लिखकर दें.आपको कंटेंट मेल कर दिया जायेगा।