‘आपातकालीन चेतावनी’ सन्देश क्या है? जानिये इससे बारे में (What is Emeregency Alert message: 10 Amazing facts)

Emergency Alert

आजकल कई एंड्रॉइड मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को उनके फोन पर ‘आपातकालीन चेतावनी’ फ्लैश के साथ एक तेज बीप के साथ एक संदेश प्राप्त हो रहा है। यदि आपको भी ऐसा सन्देश प्राप्त हुआ है और आप हैरान हैं कि यह क्या था, तो आपको बता दें कि यह एक टेस्ट है। सरकार ने कई स्मार्टफ़ोन पर एक परीक्षण फ्लैश भेजकर अपने आपातकालीन चेतावनी उपकरण का परीक्षण किया है।

Table of Contents

आपातकालीन चेतावनी सन्देश सेवा क्या है ?

आपातकालीन चेतावनी प्रणाली देश की राष्ट्रीय चेतावनी प्रणाली है जिसे अधिकृत अधिकारियों को केबल, उपग्रह या टेलीविजन प्रसारण और एएम/एफएम और उपग्रह रेडियो के माध्यम से जनता को आपातकालीन अलर्ट और चेतावनी संदेश प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस लेख में आप पढ़ेंगे :

क्यों प्राप्त हो रहा है आपातकालीन चेतावनी सन्देश ?

भारत में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को आपातकालीन घटनाओं की जानकारी देने के लिए एक सिस्टम बनाया गया है ,और इसका परीक्षण चल रहा है । अलर्ट ग्राहकों के मोबाइल स्मार्टफोन पर एक संदेश के साथ तेज अलार्म जैसी बीपिंग ध्वनि के साथ चमकता है। यह बीप तब तक आती रहती है जब तक व्यक्ति OK का बटन नहीं दबाता है । इसका कारण यह सुनिश्चित करना है कि उपयोगकर्ता को सन्देश प्राप्त हो चुका है।

eas

आपातकालीन चेतावनी सन्देश में क्या लिखा रहता है :

“यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग की सहायता से मोबाइल प्रसारण प्रणाली के माध्यम से भेजा गया एक नमूना संदेश है। कृपया इस संदेश को भूल जाएं क्योंकि आपके लिए कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं है। यह संदेश परीक्षण पैन पर भेजा गया है -इंडिया इमरजेंसी अलर्ट डिवाइस को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की सहायता से कार्यान्वित किया जा रहा है। इसका लक्ष्य सार्वजनिक सुरक्षा में सुधार करना और आपात स्थिति में समय पर सिग्नल प्रदान करना है”

आपातकालीन चेतावनी

आपातकालीन चेतावनी सन्देश का क्या मतलब है ?

अगर आपके फोन पर भी ये सन्देश प्राप्त हुआ है तो इसका मतलब आपका फोन नम्बर आपदा प्रबंधन विभाग के पास पंजीकृत है और कोई भी आपातकालीन स्थिति जैसे बाढ़, आग , तूफ़ान ,सुनामी या दंगे होने की स्थिति में आपको सन्देश भेजकर सावधान किया जा सकता है। इसका ये भी मतलब है कि आपके मोबाईल नंबर पर आपातकालीन सन्देश सेवा का सफल परीक्षण हो चुका है।

इसको भी पढ़ें : भारत के चंद्रयान-3 मिशन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

आपातकालीन चेतावनी सन्देश की जरुरत क्यों है ?

देश में कई बार जाने अनजाने में ऐसी स्थितियां निर्मित हो जाती हैं, जहाँ पर लोगो को सामूहिक सन्देश देने की जरुरत पड़ती है।

1- समुद्र किनारे की प्राकृतिक आपदाओं जैसे कि सुनामी , तूफान , चक्रवात की स्थिति में वहां रहने वाले लोगों को आपातकालीन चेतावनी सन्देश भेजकर सावधान किया जा सकता है।

2- अन्य प्राकृतिक आपदाओं जैसे कि आग लगना , भूकंप , बाढ़ की स्थिति में प्रभावित स्थानों के लोगों को आपातकालीन चेतावनी सन्देश भेजकर सावधान किया जा सकता है।

आपातकालीन चेतावनी

3- हाल ही में देश के कुछ हिस्सों जैसे मणिपुर-हिंसा और नूह हिंसा के दंगों में ऐसी स्थिति निर्मित हुयी है , जहाँ पर लोगो के एक बड़े समूह को सावधानी सन्देश और आवश्यक दिशा निर्देश देने की जरुरत महसूस हुयी लेकिन कोई केंद्रीय संचार सुविधा ना होने की वजह से स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गयी थी। आपातकालीन चेतावनी सन्देश की सुविधा का उपयोग करके ऐसे माहौल को नियंत्रित किया जा सकता है।

4- यातायात से सम्बंधित दुर्घटनाओं जैसे रोड एक्सीडेंट , रेल दुर्घटना के समय आपातकालीन चेतावनी सन्देश भेजकर तुरंत सहायता का इंतजाम किया जा सकता है।

आपातकालीन चेतावनी

5- आजकल इंटरनेट की आसान उपलब्धि की वजह से सन्देश काफी तेजी से वायरल होते हैं। ऐसे में अगर कोई गलत अफवाह फ़ैल जाए तो स्थितियां नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं। ऐसे में खबर की विश्वसनीयता साबित करने के लिए इस सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपातकालीन सन्देश सेवा का आईडिया कहाँ से आया ?

दुनिया के कई बड़े देशों में आपातकालीन सन्देश सेवा काफी आम बात है। उदाहरण के लिए जापान में भूकंप और समुद्री चक्रवाती तूफ़ान अक्सर आते रहते हैं। देश के नागरिको को तूफ़ान और भूकंप की जानकारी देने के लिए आपातकालीन सन्देश सेवा काफी सहायक साबित होती है। दुनिया के विकसित देशों में आपातकालीन चेतावनी सेवा कई दशकों से संचालित हो रही है।

आपातकालीन सन्देश सेवा कैसे कार्य करता है ?

भारतीय दूरसंचार विभाग देश की मोबाईल सर्विस प्रदाता कंपनियों के साथ मिलकर मोबाइल सर्विस का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं का डाटाबेस शेयर करते हैं।
कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होने पर आपातकालीन सन्देश सेवा सिस्टम प्रभावित क्षेत्र में उपलब्ध एक्टिव मोबाईल यूजर की सूची बनाते हैं और उन सभी को एक साथ सन्देश प्रसारित करते हैं।

अलर्ट पर DoT का बयान

दूरसंचार विभाग के माध्यम से सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने कहा कि सेल ऑपरेटरों और सेल प्रसारण संरचनाओं की आपातकालीन सावधानी प्रसारण क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए इस तरह के आकलन कभी-कभी अलग-अलग क्षेत्रों में किए जा सकते हैं। सरकार उपयोगकर्ताओं को भूकंप, सुनामी और अचानक बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में सचेत करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है।

आपातकालीन सन्देश सेवा से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आपातकालीन चेतावनी सन्देश कौन भेजता है ?

भारतीय राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन विभाग

सिस्टम को कैसे पता चलेगा कि मैं किस जगह हूँ ?

मोबाइल ऑपरेटर के पास किसी भी क्षेत्र में उपस्थित एक्टिव यूजर्स का रियल टाइम डाटा उपलब्ध रहता है और ये हमेशा अपडेट होता रहता है।

आपातकालीन चेतावनी सन्देश को ब्लॉक करने का क्या तरीका है ?

आपातकालीन सन्देश सेवा को ब्लॉक नहीं किया जा सकता है , अगर फोन फ्लाइट मोड में रहे तो ही ये सर्विस बंद रहती है।

अगर मैं अपने मोबाइल ऑपरेटर को चेंज कर लूँ तो क्या आपातकालीन सन्देश सेवा समाप्त हो जाएगी?

आपातकालीन चेतावनी सेवा मोबाईल फोन ऑपरेटर निर्भर नहीं है।

क्या मोबाइल स्विच ऑफ होने पर भी ये सन्देश प्राप्त हो सकता है ?

मोबाइल स्विच ऑफ होने पर ये सन्देश प्राप्त नहीं हो सकता है ?

अगर मैं रोमिंग में हूँ और मेरे घर पर कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न हो जाये तो मुझे ये सन्देश प्राप्त होगा क्या ?

यह सन्देश सिर्फ आपदा प्रभावित क्षेत्र में उपलब्ध मोबाइल फोन पर ही भेजा जाएगा। अगर आप रोमिंग हैं और रोमिंग वाली जगह कोई आपदा आती है तो आपके फोन पर भी सन्देश आएगा।

क्या मुझे आपातकालीन चेतावनी सन्देश सेवा को इस्तेमाल करने का कोई चार्ज भी लगेगा ?

नहीं इसका कोई चार्ज नहीं लगेगा। यह सेवा पूर्णतः निशुल्क है।

क्या मुझे आपातकालीन चेतावनी सन्देश सेवा को इस्तेमाल करने मेरे बैंक खाते से पैसे उड़ जायेंगे ?

नहीं, यह एक अफवाह है।

क्या आपातकालीन चेतावनी सन्देश की वजह से मेरा फोन हैक हो सकता है ?

नहीं, यह एक अफवाह है।

You May Also Like

About the Author: The Indian Life

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कॉपीराइट कंटेंट :अगर आपको ये कॉन्टेंट पसंद है और आप इसको कॉपी करके सेव करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना मेल आई डी लिखकर दें.आपको कंटेंट मेल कर दिया जायेगा।