Site icon The Indian Life

युद्ध से समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता।

भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के पुतिन से कहा, ‘युद्ध से समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता।’
यूक्रेन में बच्चों के अस्पताल पर हुए घातक हमले के एक दिन बाद मोदी ने कहा कि बच्चों की हत्या ‘असहनीय’ है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा है कि शांति “सर्वोच्च महत्व की” है और यूक्रेन में युद्ध का समाधान “युद्ध के मैदान में नहीं पाया जा सकता”। मंगलवार को क्रेमलिन में एक टेलीविज़न मीटिंग में मोदी से पहले बोलते हुए पुतिन ने कहा कि उनके दोनों देशों के बीच “विशेष रणनीतिक साझेदारी” है और उन्होंने संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के लिए भारतीय नेता के प्रयासों की प्रशंसा की।

पुतिन ने कहा, “मैं आपको सबसे गंभीर समस्याओं पर ध्यान देने के लिए धन्यवाद देता हूं, जिसमें यूक्रेनी संकट को हल करने के तरीके खोजने की कोशिश करना भी शामिल है – सबसे बढ़कर शांतिपूर्ण तरीकों से, बेशक।” प्रतिबंधों से प्रभावित रूस के लिए भारत एक महत्वपूर्ण साझेदार बन गया है क्योंकि यह अपने व्यापार को पश्चिम से दूर कर रहा है और यह प्रदर्शित करना चाहता है कि उसे अलग-थलग करने के पश्चिमी प्रयास विफल हो गए हैं।

नई दिल्ली ने युद्ध को लेकर रूस की आलोचना करने से परहेज किया है और सस्ते रूसी तेल की खरीद को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ा दिया है, जबकि यूक्रेन और रूस से बातचीत और कूटनीति के माध्यम से अपने संघर्ष को हल करने का आग्रह किया है। मोदी ने पुतिन के साथ बैठकर हिंदी में कहा, “एक मित्र के रूप में, मैंने यह भी कहा है कि हमारी अगली पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के लिए शांति सबसे महत्वपूर्ण है।” “जब मासूम बच्चों की हत्या होती है, तो हम उन्हें मरते हुए देखते हैं, दिल दुखता है और वह दर्द असहनीय होता है।”

भारतीय नेता की यह टिप्पणी कीव में बच्चों के अस्पताल पर हुए घातक हमले के एक दिन बाद आई है, जो यूक्रेन में हुए हमलों की श्रृंखला में से एक है जिसमें 37 लोग मारे गए थे।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस की यात्रा के लिए भारत के प्रधानमंत्री की निंदा की और इस यात्रा को “शांति प्रयासों के लिए विनाशकारी झटका” बताया।

ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर एक संदेश में लिखा, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता को ऐसे दिन मॉस्को में दुनिया के सबसे खूनी अपराधी को गले लगाते देखना बहुत बड़ी निराशा और शांति प्रयासों के लिए विनाशकारी झटका है।”

2019 के बाद पहली बार रूस की यात्रा कर रहे मोदी को उम्मीद है कि रूस के साथ ऊर्जा और रक्षा सहयोग मजबूत होगा, जिस पर भारत अपने सैन्य उपकरणों और तेल के लिए बहुत निर्भर करता है।

लेकिन भारतीय नेता को पश्चिमी शक्तियों को अलग-थलग न करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए, जो इस रिश्ते को लेकर संशय में हैं।

मंगलवार को मोदी ने कहा कि वह पुतिन के नेतृत्व की सराहना करते हैं और मॉस्को के साथ भारत के रिश्ते को “आपसी विश्वास और आपसी सम्मान” वाला बताते हैं।

उन्होंने रूसी विनिर्माण और ऊर्जा को भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने वाला बताया, जिससे युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने और ईंधन की कीमतों को कम करने में मदद मिली।

आगे के सहयोग के एक संकेत में, रूसी राज्य परमाणु ऊर्जा कंपनी रोसाटॉम ने घोषणा की कि वह भारत में संभावित रूप से छह और परमाणु ऊर्जा इकाइयाँ बनाने के लिए चर्चा कर रही है।

अल जजीरा की यूलिया शापोवालोवा ने मॉस्को से रिपोर्टिंग करते हुए कहा कि भारत का प्रतिनिधिमंडल “रूस से भारत को रियायती कीमतों पर तेल की आपूर्ति पर दीर्घकालिक समझौते पर चर्चा” भी कर सकता है।

पुतिन और मोदी के बीच व्यापक व्यापार विकास पर भी चर्चा होने की उम्मीद है, जिसमें भारत के प्रमुख बंदरगाह चेन्नई और रूस के सुदूर पूर्व के प्रवेश द्वार व्लादिवोस्तोक के बीच एक समुद्री गलियारा विकसित करने की मंशा शामिल है।

भारतीय विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा के अनुसार, मजबूत ऊर्जा सहयोग के कारण भारत-रूस व्यापार में तेज वृद्धि देखी गई है, जो 2023-24 वित्तीय वर्ष में $65 बिलियन के करीब पहुँच गया है।

Exit mobile version